राष्ट्रीय कैंसर उत्तरजीवी दिवस कब मनाया जाता है

 राष्ट्रीय कैंसर उत्तरजीवी दिवस 

जून के पहले रविवार को प्रतिवर्ष मनाया जाने वाला, राष्ट्रीय कैंसर उत्तरजीवी दिवस (National Cancer Survivor's Day) "यह प्रदर्शित करने के लिए कि कैंसर निदान के बाद का जीवन एक वास्तविकता हो सकता है" के लिए अलग समय निर्धारित करता है।

यह दिन जीवित बचे लोगों के लिए अपनी यात्रा साझा करने और उन लोगों के लिए आशा और प्रेरणा प्रदान करने का एक तरीका है जिनका निदान किया गया है। कैंसर से बचे लोग कैंसर निदान प्राप्त करने से जुड़ी भावनाओं और चुनौतियों को जानते हैं। वे यह भी जानते हैं कि नए निदान किए गए कैंसर रोगियों के लिए संसाधन और सहायता कहां है। यह दिन बचे लोगों और उनके परिवारों के लिए एक उत्सव को प्रोत्साहित करता है। यह दिन हर जगह कैंसर रोगियों को समर्थन और पहुंच का स्रोत भी प्रदान करता है।

जबकि हर कैंसर और उपचार अलग होता है, कैंसर से बचे लोगों को पता होता है कि यात्रा अक्सर भारी होती है। राष्ट्रीय कैंसर उत्तरजीवी दिवस पीड़ितों और उनके परिवारों को समर्थन के स्रोत में एक साथ लाता है।

राष्ट्रीय कैंसर उत्तरजीवी दिवस का इतिहास

मेरिल हेस्टिंग्स ने 20 नवंबर, 1987 को अल्बुकर्क, न्यू मैक्सिको में कैंसर सर्वाइवर-शिप के लिए राष्ट्रीय गठबंधन की दूसरी राष्ट्रीय सम्मेलन की बैठक के दौरान पहले राष्ट्रीय कैंसर उत्तरजीवी दिवस की घोषणा की। हेस्टिंग्स ने तब अंतर्राष्ट्रीय कक्षा 042 सेवा के रूप में नाम दर्ज किया और इसे पंजीकृत भी किया। संयुक्त राज्य अमेरिका पेटेंट और ट्रेडमार्क कार्यालय के साथ पल्स प्रकाशन के नाम पर। पहला उत्सव 5 जून 1988 को आयोजित किया गया था।

दोस्तों अगर यह हमारी पोस्ट आपको पसंद आयी हो, तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें हम आपके लिए इस प्रकार की पोस्ट लाते रहेंगे हमारा उत्साह बढ़ाने के लिए अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

         धन्यवाद...

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !