UP BEd JEE Admit Card 2021 : यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा के रोल नंबर और परीक्षा केन्द्र अभ्यर्थियों को आवंटित, इस दिन से मिलेंगे एडमिट कार्ड

  UP BEd JEE Admit Card 2021

UP BEd JEE 2021 : संयुक्त प्रवेश परीक्षा बीएड 2021 के सभी पंजीकृत अभ्यर्थियों को अनुक्रमांक और परीक्षा केन्द्र आंवटित कर दिए गए हैं। अब परीक्षार्थी 16 जुलाई से प्रवेश पत्र ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं। अभ्यर्थियों को परीक्षा समय से एक घंटा पहले परीक्षा केन्द्र पर रिपोर्ट करना होगा। संयुक्त प्रवेश परीक्षा बीएड 2021 का आयोजन 30 जुलाई को दो पाली में किया जा रहा है।बीएड प्रवेश परीक्षा की राज्य समन्वयक प्रो. अमिता बाजपेयी ने बताया ने कि अभ्यर्थियों को परीक्षा केन्द्र और रोल नम्बर आवंटन का काम पूरा हो गया है। अभ्थ्यर्थी लखनऊ विश्वविद्यालय की वेबसाइट से अपना प्रवेश पत्र 16 जुलाई से डाउनलोड कर सकेंगे। उन्होंने अपेक्षा कि है कि सभी अभ्यर्थी 28 जुलाई  तक प्रवेश पत्र अवश्य डाउनलोड कर लें एवं प्रवेश पत्र में दिए गए सभी निर्देशों को ध्यान से पढ़ लें। प्रवेश परीक्षा प्रथम पाली सुबह 9 बजे से 12 बजे तक व द्वितीय पाली में अपराह्न 2 बजे से शाम 5 बजे तक होगी।  

कला वर्ग के अभ्यर्थी सबसे ज्यादा परीक्षा में 591305 अभ्यर्थी सम्मिलित हो रहे हैं। जिनमें सबसे ज्यादा 306205 अभ्यर्थी कला वर्ग से हैं। इसके साथ ही 232594 अभ्यर्थी विज्ञान वर्ग, 45066 अभ्यर्थी वाणिज्य वर्ग एवं 9420 अभ्यर्थी कृषि वर्ग से हैं। परीक्षा के संचालन के लिए प्रदेश के सभी 14 राज्य विश्वविद्यालयों में नोडल केंद्र बनाए गए हैं जो अपने अधिकार क्षेत्र में आने वाले नगरों में संचालित परीक्षा का पर्यवेक्षण भी करेंगे।

569102 अभ्यर्थियों को मिला पहला विकल्प

अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा बीएड 2021 के लिए प्रदेश के सभी 75 जनपदों में कुल 1476 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। परीक्षा आयोजक लखनऊ विश्वविद्यालय द्वारा अभ्यर्थियों को उनके द्वारा दिए गए पांच विकल्पों में से प्रथम विकल्प के अन्तर्गत नगर में ही उनका परीक्षा केंद्र आवंटित करने का प्रयास किया गया है। कोरोना प्रोटोकाल के चलते कुछ अभ्यर्थियों को प्रथम विकल्प आवंटित नहीं हो सका है, उन्हें उनके द्वारा दिये गये द्वितीय अथवा तृतीय विकल्प के जनपद में परीक्षा केंद्र आवंटित किया गया है। कुल 569102 अभ्यर्थियों को प्रथम विकल्प आवंटित किया गया है। प्रयागराज जनपद से सबसे ज्यादा अभ्यर्थी बीएड प्रवेश परीक्षा में शामिल हो रहे हैं।


👉सरकारी भर्तियों से संबंधित सभी खबरों को अपने मोबाइल पर सबसे पहले पाने के लिए डाउनलोड करें अभी हमारी एंड्राइड ऐप गूगल प्ले स्टोर से।👇

 Click To Download Android Naukri Indicator App

👉हमारे आधिकारिक टेलीग्राम चैनल को अभी जॉइन कीजिये और सभी रोजगार संबंधी ख़बरें सबसे पहले पाइये।👇

Click To Join Naukri Indicator Telegram Channel



Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !