22 April 2020 Current Affairs in Hindi Explanation

केंद्रीय मंत्री द्वारा अमूर्त सांस्‍कृतिक विरासत (आईसीएच) की राष्‍ट्रीय सूची जारी की गयी

पर्यटन और संस्कृति मंत्री, प्रह्लाद सिंह पटेल ने राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर राज्यों की सांस्कृतिक विरासत गुणों के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए 18 अप्रैल 2020 को नई दिल्ली में भारत की अमूर्त सांस्कृतिक विरासत (ICH) की सूची जारी की। भारत के पास तेरह के साथ अमूर्त सांस्कृतिक विरासत (ICH) परंपराओं का एक अनूठा संग्रह है, जिसे यूनेस्को द्वारा मानवता के अमूर्त सांस्कृतिक विरासत के रूप में मान्यता दी जा रही है।

राष्ट्रीय सिविल सेवा दिवस 21 अप्रैल 2020 को मनाया गया

सिविल सेवा दिवस भारत सरकार द्वारा प्रत्येक वर्ष 21 अप्रैल को सिविल सेवकों को नागरिकों की सेवा के लिए खुद को फिर से समर्पित करने और सार्वजनिक सेवा और कार्य में उत्कृष्टता के लिए उनके समर्पण को फिर से जीवंत करने के लिए एक अवसर के रूप में मनाया जाता है। उस दिन को चिह्नित करने के लिए तिथि का चयन किया जाता है जब 1947 में स्वतंत्र भारत के पहले गृह मंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल ने 1947 में दिल्ली के मेटकाफ हाउस में प्रशासनिक सेवा अधिकारियों के परिवीक्षकों को संबोधित किया था।

विश्व रचनात्मकता और नवाचार दिवस

विश्व रचनात्मकता और नवाचार दिवस (WCID) हर साल 21 अप्रैल को मनाया जाता है और मानवता के समग्र विकास में नवाचार और रचनात्मकता की भूमिका के बारे में जागरूकता बढ़ाने और संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए संयुक्त राष्ट्र दिवस है। विश्व रचनात्मकता और नवाचार सप्ताह हर साल 15 अप्रैल से 21 अप्रैल तक आधिकारिक रूप से मनाया जाता है।

न्यू डेवलपमेंट बैंक की भारत को 1 बिलियन डॉलर की आपातकालीन सहायता

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ब्रिक्स (ब्राजील, रूस, भारत, चीन, दक्षिण अफ्रीका) राष्ट्रों को लगभग 5 बिलियन डॉलर की तेजी से वित्तीय सहायता के लिए न्यू डेवलपमेंट बैंक (NDB) के प्रयासों की सराहना की है, जिसमें कोविड-19 महामारी के खिलाफ लड़ने के लिए भारत को $ 1 बिलियन की आपातकालीन सहायता शामिल है।

सड़क परिवहन मंत्रालय ने ड्राइवरों की मदद के लिए वेबसाइट लॉन्च की

मंत्रालय की वेबसाइट पर सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) द्वारा एक डैशबोर्ड लिंक शुरू किया गया है, जो NHAI, तेल विपणन कंपनियों और राज्यों जैसे कई संगठनों द्वारा राष्ट्र भर में उपलब्ध ढाबों और ट्रक मरम्मत की दुकानों की एक विस्तृत सूची प्रदान करता है।

चंडीगढ़ शहर वाहन ट्रैकिंग अनुप्रयोग

चंडीगढ़ शहर वाहन ट्रैकिंग अनुप्रयोगों का उपयोग कर रहा है, जो स्मार्टवॉच में जीपीएस (ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम) है और जो कचरा संग्रह ड्राइवरों के लिए उन्हें कोविड-19 महामारी का मुकाबला करने और महामारी फैलने की संभावना को कम करने में सक्षम बनाता है।

मप्र में आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के लिए योद्धा कल्याण योजना

मध्य प्रदेश राज्य सरकार एक लाख से अधिक आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं को 50 लाख रुपये का विशेष स्वास्थ्य बीमा कवर और अन्य लाभ मुख्यमंत्री को कोविड-19 योद्धा कल्याण योजना के तहत प्रदान कर रही है।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !