26 April Current News Hindi Explanation

प्रधानमंत्री द्वारा शुरू की गई ई-ग्राम स्वराज्य और स्वमित्व योजना

प्रधानमंत्री ने एकीकृत पंचायती राज मंत्रालय द्वारा एक पहल की शुरुआत की जो E-gram Swaraj Portal Yojna  है इस पहल को ग्राम पंचायती राज के डिजिटलीकरण के लिए बनाया गया है इसकी अच्छी बात ये है कि इसका मोबाइल एप्प भी लांच कर दिया गया है  इस एप की पहली विशेषता जिससे ग्राम पंचायत को ग्राम के विकास के योजना को बनाने तथा लागु करने में सहायता करेगी। ये निगरानी एवं जवाबदेही सुनिश्चित करने में सहायता करेगी । इसकी दूसरी विशेषता हर ग्रामवासी के लिए स्वामित्व योजना की शुरुआत। इसका मुख्य काम तमाम पंचायती के योजना इत्यादि का लेखा-जोखा रखना भी है, इसे लेख-जोखा के लिए सिंगल प्लेटफार्म साबित होगा। प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने ग्राम स्वराज्य पोर्टल और स्वामीत्व योजना शुरू की है, जो राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस 2020 के अवसर पर पंचायती राज मंत्रालय के अधीन कार्य करेगा। 
ड्रोन और नवीनतम सर्वेक्षण विधियों का उपयोग करके ग्रामीण आबाद भूमि की मैपिंग में मदद करने के लिए पायलट मोड में 6 राज्यों में स्वामित्वा योजना शुरू की गई है।

ग्रामीण स्वामित्व योजना...

ग्रामीण स्वामित्व योजना के नवीनतम सर्वेक्षण पद्धति  और ड्रोन का प्रयोग कर ग्रामीण आवासन भूमि का मानचित्रण  किया जा सकेगा। इससे ग्रामीण क्षेत्रो में नियोजन तथा राजस्व को सुचारू बनाने तथा सम्पदा अधिकारों पर स्पष्टता  सुनिश्चित करने में भी मददगार साबित होगा व् संपत्ति संबंधी विवादों के समाधान में भी सहायता मिलेगी । ग्राम पंचायती राज के विकास से देश भी मजबूत होगा।

राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस

भारत सरकार हर साल 24 अप्रैल को राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस भी मनाती है जिसे राष्ट्रीय स्थानीय स्वशासन दिवस के रूप में जाना जाता है और इसे पहली बार 2010 में घोषित किया गया था।
भारत के संविधान द्वारा पंचायतों को 'स्व-सरकार के संस्थान' के रूप में मान्यता दी गई है। 1992 के 73 वें संवैधानिक संशोधन अधिनियम ने पंचायतों को स्थानीय स्वशासन की संस्थाओं के रूप में संवैधानिक दर्जा दिया और 24 अप्रैल 1993 से लागू हुआ।

सिडबी द्वारा विशेष तरलता योजना

भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (SIDBI) ने सूक्ष्म, लघु, मध्यम उद्यमों के लिए सूक्ष्म वित्त संस्थानों (MFI), लघु वित्त बैंक (SFB) और गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों के लिए विशेष तरलता योजना शुरू की। यह योजना विशेष रूप से 15,000 करोड़ रुपये की तरलता खिड़की की पृष्ठभूमि पर है जिसे भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने एमएसएमई की क्रेडिट जरूरतों को पूरा करने के लिए घोषित किया है।

स्पेसएक्स द्वारा 60 इंटरनेट ब्रॉडकास्टिंग सैटेलाइट्स लॉन्च किए गए

स्पेसएक्स ने 22 अप्रैल 2020 को अंतरिक्ष में 60 इंटरनेट प्रसारण उपग्रहों का एक बैच लॉन्च किया। अंतरिक्ष में भेजे गए उपग्रह प्रोजेक्ट स्टारलिंक के तहत एलोन मस्क की कंपनी के इंटरनेट फॉर्म स्पेस पहल का एक हिस्सा हैं। कंपनी ने लगभग 12,000 उपग्रहों को अंतरिक्ष में रखने और अंतरिक्ष से वैश्विक इंटरनेट कवरेज प्रदान करने की योजना बनाई है। वर्तमान में, यह सुविधा कनाडा और उत्तरी संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रदान की जाएगी और 2021 में कुछ समय में दुनिया को कवर करने की उम्मीद करेगी।

खोंगजोम दिवस 23 अप्रैल को मणिपुर में मनाया गया

1891 के एंग्लो-मणिपुर युद्ध के योद्धाओं को सम्मान देने के लिए मणिपुर राज्य हर साल 23 अप्रैल को खोंगजोम दिवस मनाता है। दिन का नाम खोंगजोम में खेबा हिल्स से है जहां लड़ाई लड़ी गई थी। युद्ध 31 मार्च से 27 अप्रैल तक ब्रिटिश सरकार और मणिपुर राज्य के बीच लड़ा गया और इसके परिणामस्वरूप ब्रिटिश सरकार की जीत हुई।

तियानवेन 1 चीन का पहला मंगल अन्वेषण मिशन है

चीन ने अपने पहले मानव रहित मंगल अन्वेषण मिशन के आधिकारिक नाम का खुलासा ‘तियानवेन 1’ के रूप में अपने पहले उपग्रह के प्रक्षेपण की 50 वीं वर्षगांठ पर किया, जो चीन के वार्षिक अंतरिक्ष दिवस के साथ मेल खाता है।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !