सीएआईटी द्वारा भारतमार्केट लॉन्च एवं अन्य घटनाये


2 मई को अंतर्राष्ट्रीय खगोल विज्ञान दिवस मनाया गया :

अंतर्राष्ट्रीय खगोल विज्ञान दिवस प्रति वर्ष दो बार मनाया जाता है, एक वसंत ऋतु में और दूसरा शरद ऋतु में।
खगोल विज्ञान दिवस शनिवार को मध्य अप्रैल और मध्य मई के बीच होने वाला है और पहली तिमाही के चंद्रमा पर होता है। वर्ष 2020 में, दिन 2 मई को वसंत में और 26 सितंबर को शरद ऋतु में होगा।

3 मई को विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस मनाया गया :

विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस हर साल 3 मई को को मानाने का मुख्य उद्देश्य प्रेस स्वतंत्रता के मूल सिद्धांतों का जश्न मनाने के साथ दुनिया भर में प्रेस की स्वतंत्रता की स्थिति का आंकलन करना। इसके साथ ही हमलों से मीडिया की रक्षा करना और उन पत्रकारों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं, जिन्होंने कर्तव्य के चलते अपना जीवन खो दिया है। विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस 2020 का विषय Journalism Without Fear or Favour यानी बिना डर या पक्षपात के पत्रकारिता है।

जल शाक्ति मंत्रालय द्वारा आईडियाथान लॉन्च किया गया :

जल शक्ति मंत्रालय ने ‘द फ्यूचर ऑफ़ रिवर मैनेजमेंट’ पर आईडियाथान लॉन्च किया है। कार्यक्रम का शुभारंभ नेशनल मिशन फॉर क्लीन गंगा (NMCG) द्वारा नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ अर्बन अफेयर्स (NIUA) के सहयोग से किया गया है। कार्यक्रम का आयोजन यह देखने के लिए किया गया है कि वर्तमान COVID19 महामारी भविष्य में नदी प्रबंधन की रणनीतियों को कैसे आकार देगी और नदियों के साथ शहरों की पारस्परिकता की जांच करेगी।

सीएआईटी द्वारा भारतमार्केट लॉन्च :

ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस ‘भारतमार्केट’ को कई तकनीकी भागीदारों के साथ खुदरा व्यापारियों के लिए, ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) के परिसंघ द्वारा लॉन्च किया जाएगा। कई चेन कंपनियों की क्षमताओं को बाजार में संयुक्त रूप से आपूर्ति श्रृंखलाओं और लॉजिस्टिक्स में एंड-टू-एंड सेवाएं प्रदान करने के लिए जोड़ा जाएगा, निर्माताओं से अंत उपभोक्ताओं के लिए शुरू किया जाएगा और इसमें होम डिलीवरी शामिल होंगे।

भारत का अनुसंधान और विकास तथा वैज्ञानिक प्रकाशनों पर वृद्धि :

राष्ट्रीय एसएंडटी सर्वेक्षण के अनुसार, 2018 में अनुसंधान और विकास में भारत के सकल व्यय में 2008 से 2018 के बीच 300 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, मुख्य रूप से सरकारी क्षेत्र द्वारा निर्देशित और वैज्ञानिक प्रकाशनों ने देश को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर शीर्ष कुछ में स्थान दिया है। 
एनएसएफ डेटाबेस (आधारभूत आंकड़े) के अनुसार, रिपोर्ट से पता चलता है कि प्रकाशन में वृद्धि के साथ, देश विश्व स्तर पर तीसरे स्थान पर पहुंच गया है तथा साथ ही विज्ञान और प्रौद्योगिकी के पी.एचडी. में भी तीसरे नंबर पर आ गया है। भारत दुनिया में निवासी पेटेंट फाइलिंग गतिविधि के मामले में 9 वें स्थान पर है, और भारत का पेटेंट कार्यालय 7 वें स्थान पर है।

पृथ्वी के चुम्बकीयमंडल क्षेत्र का अध्ययन करने के लिए IIG द्वारा नया सिमुलेशन कोड :

वैज्ञानिकों ने सामान्य एक-आयामी द्रव सिमुलेशन कोड विकसित किया है, जो पृथ्वी के चुम्बकीयमंडल क्षेत्र में सुसंगत विद्युत क्षेत्र संरचनाओं के व्यापक स्पेक्ट्रम का अध्ययन करने में सक्षम है। भारतीय भूचुम्बकत्व संस्थान (आईआईजी) में एक स्वायत्त संस्थान, विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के तहत कार्य कर रहा है, जो भविष्य के अंतरिक्ष अभियानों की योजना के लिए उपयोगी हो सकता है। कोड भविष्य में अंतरिक्ष मिशन की योजना बनाने में मदद करेगा और प्रयोगशालाओं में संलयन प्रयोगों को नियंत्रित करने में भी मदद कर सकता है।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !