विश्व कीट दिवस का सम्पूर्ण इतिहास जाने


विश्व कीट दिवस (World Pest Day) हर साल प्रतिवर्ष 6 जून को विश्व कीट दिवस या कभी-कभी विश्व कीट जागरूकता दिवस कहा जाता है। यह दिन जागरूकता बढ़ाने के लिए बनाया गया था कि कीट प्रबंधन आपके और आपके प्रियजनों के लिए जीवन की गुणवत्ता को बनाए रखने में कैसे मदद करता है।

यह अनुमान लगाया गया है कि 900 मिलियन प्रकार के कीट कीट हो सकते हैं। वे शरीर के प्रकारों के आधार पर चार अलग-अलग श्रेणियों में आते हैं: 1. भृंग; 2. मक्खियों; 3. पतंगे और तितलियाँ; और 4. चींटियाँ, मधुमक्खियाँ और ततैया।

जहाँ तक इतिहास का पता चलता है, लोग बहुत पहले से कीटों से छुटकारा पाने की कोशिश कर रहे हैं। गुफा में रहने वालों ने संभवत: मच्छरों को निगल लिया या खून चूसने वालों को भगाने के लिए धुएं का इस्तेमाल किया।


2500 ईसा पूर्व तक, लोगों ने घुन और कीड़ों को नियंत्रित करने के लिए सल्फर यौगिकों का उपयोग किया था।


1200 ईसा पूर्व में, चीनियों ने भृंग और कैटरपिलर जैसे कीटों के खिलाफ शिकारी चींटियों को तैनात किया।

पहली सार्वजनिक रूप से विज्ञापित कीट नियंत्रण कंपनियों में से एक लंदन में 1690 कंपनी एच. टिफिन एंड सोन लिमिटेड थी। कंपनी ने उनके द्वारा आविष्कार किए गए तरीकों और रासायनिक यौगिकों का उपयोग करके चूहे और बिस्तर बग नियंत्रण को बढ़ावा दिया। उनका ट्रेडमार्क "बग डिस्ट्रॉयर्स टू हर मेजेस्टी एंड द रॉयल फैमिली" था।

चूहों को नियंत्रित करने के लिए सबसे कठिन कीटों में से एक हैं। चूहों को नियंत्रित करने के तरीके रसायनों, पौधों के अर्क, प्रार्थना, मंत्र, टेरियर कुत्तों और संगीत से भिन्न होते हैं। रैट्सबेन इस्तेमाल किए जाने वाले पहले रसायनों में से एक था। मध्य युग में नाइयों ने इसे बेचा। फिर यह स्ट्रीट वेंडर्स द्वारा बेची जाने वाली एक लोकप्रिय वस्तु बन गई।

वर्मिन एक्सटर्मिनेटर अंततः लगभग 1840 से 1930 तक संयुक्त राज्य अमेरिका में चले गए।

 विश्व कीट दिवस का इतिहास 

उद्घाटन विश्व कीट दिवस समारोह 6 जून, 2017 को बीजिंग होटल में आयोजित किया गया था।

विश्व कीट दिवस की शुरुआत चीनी कीट नियंत्रण संघ द्वारा की गई थी, और एशियाई और ओशिनिया कीट प्रबंधक संघ, राष्ट्रीय कीट प्रबंधन संघ और यूरोपीय कीट प्रबंधन संघों के परिसंघ द्वारा सह-प्रायोजित किया गया था।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !