Aadhaar Card में घर बैठे चेंज कर सकते हैं नाम, एड्रेस, DoB व जेंडर से जुड़े डिटेल्स, जानिए कैसे

आधार कार्ड आज के समय में किसी भी व्यक्ति के लिए एक बेहद महत्वपूर्ण डॉक्युमेंट है। इस 12 अंक की पहचान संख्या का यूज ना केवल पहचान पत्र के रूप में किया जा सकता है, बल्कि कई तरह के सरकारी बेनिफिट्स प्राप्त करने के लिए भी यह जरूरी होता है। हालांकि, आधार कार्ड में अगर आपके नाम, जन्म की तारीख, एड्रेस में किसी तरह की त्रुटि है तो आपको इस वजह से परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। अगर किसी वजह से आधार कार्ड में दर्ज किसी तरह के डिटेल्स में कोई चूक रह जाती है तो आप परेशान हो जाते होंगे कि उसे सुधारने के लिए आधार सेवा केंद्र का चक्कर लगाना पड़ेगा।

आधार कार्ड जारी करने वाला संगठन UIDAI आधार कार्डहोल्डर्स को आधार कार्ड में दर्ज कुछ विवरण ऑनलाइन अपडेट करने की सुविधा देता है। आप आधार के सेल्फ सर्विस पोर्टल से नाम, जन्म की तारीख, पता और जेंडर से जुड़ी जानकारी को अपडेट कर सकते हैं। यह प्रॉसेस काफी आसान है। 

UIDAI के मुताबिक Aadhaar Card में नाम, लिंग, जन्मतिथि और पता अपडेट करने के लिए https://ssup.uidai.gov.in/ssup/ पोर्टल पर लॉग आन करना होगा।

मोबाइल नंबर होना चाहिए रजिस्टर्ड

इस सर्विस का लाभ उठाने के लिए आपका नंबर आधार के साथ लिंक होना चाहिए। जब आप सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल से पर जाकर किसी भी तरह के बदलाव (नाम, एड्रेस, जन्मतिथि या लिंग) के लिए रिक्वेस्ट करते हैं तो आपको मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होता है। इस ओटीपी के जरिए ही आप घर बैठे ये सारे चेंज कर सकते हैं। आपको नाम, पता जैसी जानकारियों में बदलाव के लिए उचित प्रूफ भी उपलब्ध कराना होगा। UIDAI ने एड्रेस वैलिडेशन लेटर के जरिए एड्रेस अपडेट कराने की सुविधा को बंद कर दिया है। 

अगर आप सरकारी भर्तियों से संबंधित सभी खबरों को अपने मोबाइल पर सबसे पहले पाने के लिए डाउनलोड करें अभी हमारी एंड्राइड ऐप गूगल प्ले स्टोर से।

 Click To Download Android Naukri Indicator App

हमारे आधिकारिक टेलीग्राम चैनल को अभी जॉइन कीजिये और सभी रोजगार संबंधी ख़बरें सबसे पहले पाइये। 

Click To Join Naukri




Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !