विराट कोहली ने क्यों छोड़ी भारतीय टेस्ट टीम की कप्तानी, रिकी पोंटिंग ने कही हैरान करने वाली बात

आस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग ने विराट कोहली की कप्तानी को लेकर कई बातें कही। पोंटिंग ने कहा कि विराट कोहली ने जब टेस्ट कप्तानी छोड़ी तब वो उनके फैसले से हैरान थे, लेकिन मेरा मानना है कि उन्होंने कुछ रिकार्ड तोड़ने और अपनी बल्लेबाजी को और बेहतर करने के मकसद से ये फैसला किया होगा। रिकी ने विराट कोहली की कप्तानी की जमकर तारीफ की और कहा कि उनकी कप्तानी में भारत का विदेशी धरती पर रिकार्ड सुधरा और पहले की तुलना में भारतीय टीम ने विदेशी धरती पर ज्यादा मैच जीते। वहीं उन्होंने ये भी कहा कि विराट कोहली के उत्तराधिकारी के रूप में रोहित शर्मा अपनी जिम्मेदारी अच्छी तरह से निभाएंगे। 

रिकी पोंटिंग ने द आइसीसी रिव्यू के पहले एपिसोड में कहा कि मेरी कोहली से आइपीएल 2021 के पहले चरण में बात हुई थी और उनके कप्तानी छोड़ने से मुझे हैरानी हुई। उन्होंने कहा कि वो तब सीमित ओवरों की कप्तानी छोड़ने की बात कर रहे थे और टेस्ट मैच की कप्तानी को लेकर उनमें कितना जुनून था। उन्हें यह काम पसंद था और वह इसका पूरा आनंद लेते थे। इसलिए जब मैंने सुना तो वास्तव में मुझे बहुत हैरानी हुई। पोंटिंग ने हालांकि अपने अनुभव के आधार पर कहा कि कोहली ने यह फैसला करने से पहले कई चीजों पर गौर किया होगा।

रिकी पोंटिंग ने कहा कि विराट कोहली लगभग सात साल तक कप्तान रहे। दुनिया में अगर कोई देश है जिसकी कप्तानी करना सबसे मुश्किल काम है तो वह भारत है क्योंकि वहां खेल बेहद लोकप्रिय है और प्रत्येक भारतीय अपनी टीम को जीतते हुए देखना चाहता है। पोंटिंग ने कहा कि वो अभी 33 वर्ष का है और अभी कुछ और वर्ष तक खेलना जारी रखना चाहेगा। मुझे पूरा विश्वास है कि वह कुछ नए रिकार्ड बनाएगा जिनसे वह ज्यादा दूर नहीं है। उन्होंने कहा कि एक बल्लेबाज के तौर पर कप्तानी की अतिरिक्त जिम्मेदारी के बिना यह उसके लिये थोड़ा आसान हो सकता है।

पोंटिंग ने कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने यहां तक कहा कि उनकी कप्तानी में आस्ट्रेलिया ने जो प्रयास किये, कोहली की अगुवाई में भारत के प्रयास उससे भी बेहतर थे। उन्होंने कहा कि हमारी तुलना में भारत की उपलब्धियां अधिक चौंकाने वाली थी। जब मैंने कप्तानी संभाली तो मुझे एक ऐसी टीम मिली थी जो लंबे समय तक विश्व क्रिकेट पर हावी रही थी। यदि आप विराट से पहले के भारत को देखो तो वह स्वदेश में बहुत मैच जीतता था लेकिन विदेशों में उतनी अधिक जीत दर्ज नहीं कर पाता था। इस चीज में सुधार हुआ और टीम ने विदेशों में अधिक मैच जीते। भारत ने कोहली की अगुवाई में 68 टेस्ट मैच खेले जिनमें से 40 में उसने जीत दर्ज की जो भारतीय रिकार्ड है।

विराट कोहली लगभग सात साल तक कप्तान रहे। दुनिया में अगर कोई देश है जिसकी कप्तानी करना सबसे मुश्किल काम है तो वह भारत है क्योंकि वहां खेल बेहद लोकप्रिय है और प्रत्येक भारतीय अपनी टीम को जीतते हुए देखना चाहता है।

-रिकी पोंटिंग

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !