'थर्मस' तो कंपनी का नाम है, फिर उस बोतल को क्या कहते हैं जो पानी गर्म रखती है?

 'थर्मस' तो कंपनी का नाम है, फिर उस बोतल को क्या कहते हैं जो पानी गर्म रखती है?

Interesting Fact: गर्मी का सीजन आ गया है. अब हम गर्मी से निजात पाने के लिए हम भी 'थर्मस' में ठंडा पानी भर कर रखते हैं ताकि काफी समय तक राहत मिलती रहे। वहीं, सर्दियों में इसी थर्मस में चाय भरकर रख लो तो बड़ी देर तक गर्म चाय के मजे भी उठा सकते हैं। हां, हम कह तो इसे 'थर्मस' रहे हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं थर्मस एक कंपनी का नाम है, उस बोतल का नहीं? आप में से कुछ को यह बात पता होगी, लेकिन कुछ शॉक्ड हो गए होंगे।

कंपनियों के नाम पर पड़ जाते हैं प्रोडक्ट के नाम

सबसे पहले तो यह जान लें कि 'थर्मस' एक कंपनी है जो खास कांच के प्रोडक्ट बनाती है। यह नाम इतना फेमस हो गया कि लोग उसी बोतल को थर्मस नाम से जानने लगे। यह कुछ उसी तरह है जैसे कोल्ड ड्रिंक को कोक और वॉशिंग पाउडर को सर्फ नाम से जाना जाने लगा।

स्कॉटिश साइंटिस्ट ने किया था इजाद

अब बात करें उस फ्लास्क की, जिसे हम थर्मस बुलाते हैं। दरअसल, साल 1892 में जेम्स देवार नाम के स्कॉटिश साइंटिस्ट ने इसे बनाकर तैयार किया था। इस खास तरीके के फ्लास्क में टेंपरेचर बनाए रखने के लिए उन्होंने कैमिकल का प्रयोग किया था।

जापानी कंपनी बन गई थर्मस

थर्मस कंपनी इसी तरह की बोतल और टिफिन बॉक्स बनाने के लिए मशहूर है। पहले थर्मस अमरीका की कंपनी थी, लेकिन फिर जापानियों ने इसे टेकओवर कर लिया। फिर थर्मस पेरेंट कंपनी बन गई और इसके अंडर कई और कंपनियां काम करने लगीं।

क्या है इस बोतल का असली नाम

बोतल के अंदर कांच लगा होता है और काफी देर तक टेंपरेटर मेनटेन रखा जा सकता है। दरअसल, इसे कहते हैं वैक्यूम फ्लास्क। इसे लोग केवल फ्लास्क के नाम से भी जानते हैं।

THERMOS THERMOS BOTTLE THERMOS BOTTLE FACT THERMOS WATER BOTTLE WATER BOTTLE NAME VACUUM FLASK VACUUM FLASK BOTTLE THERMOS DETAILS THEROMS

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !