UP Police Constable Exam 2022: क्या आप जानते हैं कॉन्स्टेबल परीक्षा ऑफलाइन होगी या ऑनलाइन

यूपी कांस्टेबल परीक्षा के लिए बहुत जल्द यूपी पुलिस भर्ती और प्रमोशन बोर्ड कांस्टेबल के 26,210 और फायरमैन के 172 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी करने वाला है, यह भर्ती उत्तर प्रदेश में 3 साल बाद आयोजित करवाई जाएगी इससे पहले उत्तर प्रदेश में 2018 में 40,000 से अधिक कांस्टेबलों के पद पर भर्ती हुई थी। यूपी में होने वाले कॉन्स्टेबल भर्ती के लिए वह सभी अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं जिनकी उम्र 18 से 24 वर्ष के बीच है इसके अलावा आयोग ने अन्य वर्ग के अभ्यर्थियों को आयु सीमा में 5 वर्ष की छूट भी प्रदान करता है। यूपी में होने वाली है कांस्टेबल भर्ती 2021 में आयोजित होनी थी लेकिन कई कारणों की वजह से कॉन्स्टेबल भर्ती में काफी देरी हो चुकी है।

कॉन्स्टेबल परीक्षा ऑफलाइन होगी या ऑनलाइन

यूपी में किसी भी पद पर होने वाली पुलिस भर्ती उत्तर प्रदेश पुलिस प्रमोशन बोर्ड द्वारा करवाई जाती है। अभी हाल में ही हुई उत्तर प्रदेश सब इंस्पेक्टर लिखित परीक्षा को आयोग ने कई शिफ्ट में ऑफलाइन मोड ओएमआर शीट पर आयोजित कराया था और इसके अलावा 2018 में हुई कॉन्स्टेबल भर्ती भी ऑफलाइन मोड में ही आयोजित करवाई गई थी। अब ऐसे में यह मानना बिल्कुल सही रहेगा कि कॉन्स्टेबल लिखित परीक्षा भी ऑफलाइन मोड में ही आयोजित करवाई जाएगी। लेकिन फिर भी छात्रों को कॉन्स्टेबल भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी होने का इंतजार करना चाहिए क्योंकि आयोग परीक्षा के नियमों में बदलाव भी कर सकता है।

क्या होती है कॉन्स्टेबल भर्ती में चयन प्रक्रिया

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती में छात्रों को नौकरी पाने के लिए सबसे पहले लिखित परीक्षा देनी होती है। कांस्टेबल लिखित परीक्षा के रिजल्ट के समय आयोग कट ऑफ लिस्ट जारी करता है जिसके आधार पर छात्रों को शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाता है यदि छात्र कट ऑफ के जितने अंक नहीं ला पाता लिखित परीक्षा में तो उसको भर्ती से बाहर कर दिया जाता है। शारीरिक दक्षता परीक्षा पास होने वाले अभ्यर्थी को मेडिकल टेस्ट और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाता है तब जाकर छात्र को कॉन्स्टेबल पद पर नियुक्ति मिलती है। 

©अनिल कुमार

 up police constable vacancy 2022

UP Police Constable Syllabus 2022 Download section-wise free syllabus PDF here Up Police Constable Eligibility Criteria 2022 Up Police Constable Syllabus 2022

सरकारी नौकरियों की समस्त जानकारी अब सीधे आपके मोबाइल पर एक ही क्लिक करने पर-

आज ही ऐप इंस्टॉल करने के लिए क्लिक करें

 Free GS Quiz के लिए टेलीग्राम चैनल जॉइन करें

Join FREE GS Quiz Telegram Channel     

वॉट्सएप ग्रुप में जुड़ने के लिए क्लिक करें

 Target Affairs UP WhatsApp Group

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !