06 Setember 2019 Current Affairs In One Liners

Current Affairs 2019
Current Affairs 2019

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 4 सितम्बर 2019 को किस देश के सुदूर पूर्व क्षेत्र के विकास के लिए एक अरब अमेरिकी डॉलर केे ऋण मर्यादा की घोषणा की --रूस।

भारतीय निर्वाचन आयोग ने 3 सितम्बर 2019 को एसोसिएशन ऑफ वर्ल्ड इलेक्शन बॉडीज़ (ए-डबल्यूईबी) की चौथी महासभा किस शहर में आयोजित की --बेंगलुरु।

मास्टरकार्ड इंक द्वारा तैयार किये वार्षिक रैंकिंग के अनुसार,सबसे अधिक लगभग 22.8 दसलाख आगंतुकों के साथ देखा गया शहर है --बैकॉक (थाईलैंड की राजधानी)।

भारत और जापान के रक्षा मंत्रियों के बीच बैठक 02 सितम्बर 2019 को किस जगह हुई --टोक्यो।

केंद्र सरकार द्वारा जम्मू और कश्मीर धारा-370 हटाने के बाद,जम्मू एवं कश्मीर में निवेश करने वाला पहला राज्य कौन-सा होगा --महाराष्ट्र (पहलगाम, कश्मीर और लेह, लद्दाख में रिसॉर्ट खोलेगा)

केंद्रीय मानव संसाधन मंत्रालय ने किन पांच सार्वजनिक संस्थानों को इंस्टीट्यूशन ऑफ एमिनेंस (आईओई) का दर्जा दिया है --दिल्ली विश्वविद्यालय, बनारस हिंदू विश्वविद्यालय, हैदराबाद विश्वविद्यालय, आईआईटी-मद्रास और आईआईटी-खड़गपुर।
Current Affairs 2019
Current Affairs 2019

भारत के वर्तमान मुख्य चुनाव आयुक्त हैं --सुनील अरोड़ा।

1 अक्टूबर 2019 को भारतीय रिज़र्व बैंक ने बैंकों को व्यक्तिगत, आवास या वाहन संबंधी अपने सभी नए ऋण उत्पादों को किस घटक से जोड़ने के लिए अनिवार्य कर दिया है  --बाहरी बेंचमार्क  (जैसे की पॉलिसी रेपो दर या कोई बेंचमार्क बाज़ार) फ़ाइनेंष्यल बेंचमार्क इंडिया प्राइवेट लिमिटेड द्वारा या सरकार के 3 महीने और 6 महीने के ट्रेजरी बिल में प्रकाशित ब्याज दर)

भारत में शिक्षक दिवस मनाया जाता है --5 सितम्बर।

अंतराष्ट्रीय परोपकार दिवस मनाया जाता है --5 सितम्बर।

किस काल तक भारतीय सेना के पुलिस बल में, 100 महिला सैनिकों की पहली टुकड़ी पुलिस बल में शामिल किए जाने की संभावना है --मार्च 2021 (प्रशिक्षण दिसंबर 2019 में पूरा होगा)

वर्ष 2022 में फीफा विश्व चषक की मेजबानी करने वाला देश है --कतर (सर्दियों के दौरान खेला जाने वाला पहला विश्व चषक)

कसौटी क्रिकेट के इतिहास में अब तक का सबसे कम उम्र का कप्तान है --20 वर्षीय राशिद खान (अफगानिस्तान के कप्तान और गेंदबाज)

भारत निर्वाचन आयोग (ईसीआई) का स्थापना वर्ष है --वर्ष 1950

भारत में किस व्यक्ति के जन्म तिथि को शिक्षक दिवस के रूप में मनाई जाती है --डॉ सर्वपल्लीराधाकृष्णन (5 सितम्बर 1888),भारत के दूसरे राष्ट्रपति।

एसोसिएशन ऑफ वर्ल्ड इलेक्शन बॉडीज़ (ए-डबल्यूईबी) का स्थापना वर्ष एवं सचिवालय है --14 अक्टूबर वर्ष 2013; सियोल,दक्षिण कोरिया।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !