Today 21 April Current Affairs in Explanation in Hindi

कोविड-19 से लड़ाई और नियंत्रण के लिए मानव संसाधन के ऑनलाइन डाटा पूल का किया शुभारम्भ

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार (GOI) ने कोविड-19 महामारी के खिलाफ लड़ाई और नियंत्रण के लिहाज से महत्वपूर्ण मानव संसाधनों का एक ऑनलाइन डेटा पूल तैयार किया है। कोविड वारियर्स पर ऑनलाइन डेटा पूल जिसमें डॉक्टर, नर्स और अन्य स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर, एनसीसी के स्वयंसेवक, प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना, राष्ट्रीय युवा केंद्र और पूर्व सैनिक शामिल हैं जिनका उपयोग राज्य, जिला या नगरपालिका स्तरों पर प्रशासन द्वारा किया जा सकता है। ।

संयुक्त राष्ट्र चीनी भाषा दिवस 20 अप्रैल को मनाया गया

संयुक्त राष्ट्र संघ में सभी छह आधिकारिक भाषाओं के बहुभाषावाद, सांस्कृतिक विविधता और समान उपयोग को बढ़ावा देने के लिए भाषा दिवस मनाता है। 1973 में जनरल असेंबली और फिर 1974 में सुरक्षा परिषद द्वारा चीनी को एक कामकाजी भाषा के रूप में शामिल किया गया।

उत्तर प्रदेश जियोटैग कम्युनिटी किचन वाला पहला राज्य बन गया है

19 अप्रैल 2020 को 75 जिलों में स्थित जियोटैग कम्युनिटी किचन में उत्तर प्रदेश देश का पहला राज्य बन गया। यूपी सरकार ने गूगल मैप्स ऐप के जरिए जियोटैग कम्युनिटी किचन में गूगल के साथ सहयोग किया। प्रति दिन लगभग 12 लाख भोजन पैकेट 7,368 कम्युनिटी किचन द्वारा निर्मित किए जाते हैं। कुल 7,368 सामुदायिक रसोई में से 668 कम्युनिटी किचन धार्मिक संस्थानों और गैर सरकारी संगठनों द्वारा चलाई जा रही हैं।

थाईलैंड के समुद्र तटों पर दुर्लभ चमड़े के कछुए घोंसले

थाईलैंड में दो दशक के दौरान पर्यटकों के समुद्र तटों पर दुर्लभ चमड़े के समुद्री कछुओं के घोंसलों की संख्या सबसे अधिक पाई गई है। फुकेट और फांग न्गा के आसपास के तटीय क्षेत्रों में पिछले कुछ महीनों में समुद्री जीवों की वापसी हुई है। तटीय अधिकारियों ने नवंबर 2019 से 11 कछुए घोंसले पाए हैं जो दो दशकों में सबसे अधिक संख्या है। पिछले पांच वर्षों में चमड़े के कछुए के घोंसले नहीं पाए गए, इसका मुख्य कारण मानवीय हस्तक्षेप या मछली पकड़ने के गियर हैं।

सीएफटीआरआई ने कोविड-19 रोगियों को उच्च प्रोटीन युक्त बिस्किट प्रदान किए है

वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद ने अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS), नई दिल्ली को कोविड-19 रोगियों के लिए उच्च-प्रोटीन बिस्कुट प्रदान किए हैं जो अस्पताल में उपचाराधीन हैं। प्रोटीन युक्त बिस्कुट का नुस्खा मैसूर स्थित सीएसआईआर-केंद्रीय खाद्य प्रौद्योगिकी अनुसंधान संस्थान (CFTRI) द्वारा विकसित किया गया है। बिस्कुट में साधारण बिस्कुट की तुलना में 14 प्रतिशत प्रोटीन होता है, जो 8-9 प्रतिशत प्रोटीन वाले आम बिस्किट की तुलना में काफी अधिक है।

संचार और नेविगेशन में सहायता के लिए नया मॉडल

भारतीय भू-विज्ञान संस्थान, नवी मुंबई में काम करने वाले शोधकर्ताओं ने व्यापक स्तर पर डेटा कवरेज के साथ आयनोस्फियर के इलेक्ट्रॉन घनत्व की भविष्यवाणी के लिए एक वैश्विक मॉडल विकसित किया है जो संचार और नेविगेशन के लिए महत्वपूर्ण है। कृत्रिम तंत्रिका नेटवर्क (ANN) पर आधारित एक नया वैश्विक आयनोस्फेरिक मॉडल विकसित किया गया है, जो आयनोस्फेरिक के लंबे समय के अवलोकन का उपयोग करता है, जो आयनमंडल और शिखर मापदंडों के इलेक्ट्रॉन घनत्व का अनुमान लगाएगा।

भारत द्वारा कोविड-19 का मुकाबला करने के लिए बनाई गई उच्च-स्तरीय टास्क फोर्स

विज्ञान और वैक्सीन विकास के क्षेत्र में कोविड-19 संबंधित कार्यों के लिए 19 अप्रैल 2020 को सदस्य, नीती आयोग और भारत सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार की सह-अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय टास्क फोर्स बनाई गई है। टास्क फोर्स में आयुष, आईसीएमआर, डीआरडीओ, सीएसआईआर, एनआईटीआईयोग और विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय के सदस्य शामिल होंगे।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !