23 April 2020 Current News Explanation in Hindi

जेएनसीएएसआर और आईआईएससी द्वारा कोविड-19 के लिए पूर्वानुमान मॉडल

भारतीय विज्ञान संस्थान (IISc) के शोधकर्ताओं ने जवाहरलाल नेहरू उन्नत वैज्ञानिक अनुसंधान केंद्र (JNCASR) एक स्वायत्त संस्थान जो विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (DST) के तहत कार्य कर रहा है के साथ सहयोग किया है। वायरस और रोग के परिवर्तन और उत्परिवर्तन के बारे में अल्पकालिक पूर्वानुमान मॉडल के साथ-साथ चिकित्सा जरूरतों के अनुसार प्रदान की जाती हैं जो रोग के फैलने के कारण हो सकती हैं।

22 अप्रैल 2020 को विश्व पृथ्वी दिवस मनाया गया

पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूकता और समर्थन बढ़ाने के लिए 22 अप्रैल को पूरे विश्व में प्रतिवर्ष विश्व पृथ्वी दिवस मनाया जाता है। आयोजनाओं का समन्वय पृथ्वी दिवस नेटवर्क द्वारा किया जाता है। पृथ्वी दिवस 2020 का विषय 'जलवायु कार्रवाई' है और प्रत्येक वर्ष 22 अप्रैल को मनाया जाता है। पृथ्वी दिवस 2020 दिन की 50 वीं वर्षगांठ का भी प्रतीक है।

घरों में क्वारंटाइन लोगों को ट्रैक करने के लिए संयम मोबाइल ऐप लांच किया गया

पुणे नगर निगम ने स्मार्ट सिटीज मिशन (SCM) के तहत एक मोबाइल एप्लिकेशन विकसित किया है ताकि घरों में क्वारंटीन हुए लोगों की निगरानी, की सक्रिय ट्रैकिंग सुनिश्चित हो सके।

टीआईएफएसी द्वारा कोविड-19 के बाद भारतीय अर्थव्यवस्था के रणनीतिक पुनरुद्धार के लिए योजना तैयार

डिपार्टमेंट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी (DST), टेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन, फोरकास्टिंग एंड असेसमेंट काउंसिल (TIFAC) के तहत स्वायत्त प्रौद्योगिकी थिंक टैंक ने भारतीय अर्थव्यवस्था के बाद के कोविड-19 महामारी के रणनीतिक पुनरुद्धार के लिए एक श्वेत पत्र के साथ आने की योजना बनाई है। टीआईएफएसी के वैज्ञानिकों की टीम, जो कई विषयों से हैं, भारतीय अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने और अर्थव्यवस्था के बाद के कोविड-19 पर प्रभाव को कम करने के लिए सर्वोत्तम तरीकों की खोज कर रहे हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा कोविड इंडिया सेवा मंच

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने हाल ही में वास्तविक समय में नागरिकों के सवालों का जवाब देने के लिए ट्विटर पर ‘कोविड इंडिया सेवा मंच’ शुरू की है। यह महामारी के दौरान लाखों भारतीयों के साथ प्रत्यक्ष संचार चैनल के लिए एक इंटरैक्टिव मंच प्रदान करेगा।

जी 20 समूह के कृषि मंत्रियों की बैठक

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने 21 अप्रैल 2020 को सऊदी अरब की अध्यक्षता में जी -20 कृषि मंत्रियों की बैठक में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से भाग लिया। सम्मेलन के दौरान, दुनिया भर में खाद्य सुरक्षा और पोषण की सुरक्षा के लिए खाद्य और कृषि वस्तुओं की आपूर्ति में निरंतरता सुनिश्चित करने का निर्णय लिया गया।

दापोरिजो नदी के पुल का निर्माणकार्य समाप्त हुआ

सीमा सड़क संगठन ने अरुणाचल प्रदेश में एक महत्वपूर्ण पुल का निर्माण किया है, जो कोरोनरी महामारी के कारण देशव्यापी तालाबंदी के बीच चीन के साथ रसद सामग्री और वास्तविक नियंत्रण रेखा की ओर तेजी से आंदोलन में मदद करेगा। कोविद-19 संक्रमण के प्रसार से निपटने के लिए आवश्यक सुरक्षा मानदंडों का अनुपालन करते हुए एक महीने से भी कम समय में अरुणाचल प्रदेश में दापोरिजो नदी पर पुल का निर्माण किया गया है।

भारत विश्व प्रेस स्वतंत्रता सूचकांक में स्थान

भारत दो स्थान नीचे उतरकर विश्व प्रेस स्वतंत्रता सूचकांक, 2020 पर 142 वें स्थान पर है जो रिपोर्टर्स विदाउट बॉर्डर्स द्वारा जारी किया गया था। लगभग 180 देशों को सूचकांक में स्थान दिया गया था, और सूचकांक के अनुसार, नॉर्वे पहले स्थान पर रहा है और 2016 से उत्तर कोरिया का स्थान ले रहा है और उत्तर कोरिया 180 वें स्थान पर है।

गुजरात ने पहल "सुजलाम सुफलाम जलसंचय अभियान" का तीसरा चरण शुरू किया गया

गुजरात ने "सुजलाम सुफलाम जलसंचय अभियान" के तीसरे चरण की शुरुआत की है, जो मानसून से पहले राज्य में जल निकायों को बढ़ाने के लिए 21 अप्रैल 2020 को कोरोनोवायरस महामारी के कारण लॉकडाउन के कारण एक संरक्षण योजना है। "सुजलाम सुफलाम जलसंचय अभियान" 10 जून 2020 तक जारी रहेगा और इसके परिणामस्वरूप गाद, झीलों और नदियों को गाद हटाने के द्वारा गहराया जाएगा।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !