CTET July 2022: जानें कब आएगा सीटीईटी जुलाई परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन और कब शुरू होंगे ऑनलाइन आवेदन

CTET July 2022 Notification Update:

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा आयोजित की जाने वाली केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) के अगले नोटिफिकेशन का इंतजार कर रहे लाखों अभ्यर्थियों के लिए अच्छी खबर है। हाल ही में 9 मार्च को “दिसंबर 2021 सीटेट परीक्षा” के परिणाम जारी कर दिए गए है। अब ऐसे अभ्यर्थी जो इस बार सीटेट परीक्षा पास नहीं कर पाए हैं तथा सभी नए अभ्यर्थी जो पहली बार सीटेट परीक्षा देना चाहते हैं वे यह जानने के लिए प्रयासरत हैं कि जुलाई 2022 सीटेट परीक्षा का नोटिफिकेशन कब जारी किया जाएगा? 

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक सीबीएसई द्वारा मार्च के अंतिम सप्ताह या अप्रैल माह में अगली सीटेट परीक्षा (CTET July 2022) का नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है, हालांकि सीबीएसई द्वारा सीटेट जुलाई 2022 परीक्षा आयोजित करने के संबंध में अभी तक कोई भी आधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया है।

 सीटेट परीक्षा साल में दो बार जुलाई तथा दिसंबर में आयोजित की जाती है। पिछली बार देश में कोरोना लहर के चलते सीटेट जुलाई 2021 परीक्षा आयोजित नहीं की जा सकी थी तथा जिसके बाद दिसंबर 2021 सीटेट परीक्षा आयोजित की गई थी चूकी अब देश में कोरोना संक्रमण के मामले कम सामने आ रहे हैं तथा हालात सामान्य हो रहे हैं। ऐसे में इस साल सीटेट परीक्षा दो बार आयोजित की जाने की प्रबल संभावना है।

सीटेट परीक्षा देने के लिए आवश्यक योग्यता- TET Eligibility Criteria for Paper 1 & 2

महत्वपूर्ण बिंदु

सीबीएसई द्वारा CTET Exam दो अलग-अलग स्तरों पर टीचिंग के अनुसार पेपर-1 तथा पेपर-2 आयोजित किए जाते हैं कक्षा 1 से 5 के शिक्षक बनने के लिए पेपर-1 जबकि कक्षा 6 से 8 के शिक्षक बनने के लिए पेपर-2 आयोजित किया जाता है इन दोनों पेपरों में शामिल होने के लिए निर्धारित शैक्षणिक योग्यता की जानकारी नीचे दी गई है

कक्षा I-V हेतु शिक्षक बनने के लिए न्यूनतम योग्यताएं: प्राथमिक स्तर

सीनियर सेकेण्ड्री (अथवा इसके समकक्ष) न्यूनतम 50% अंकों के साथ और प्रारंभिक शिक्षा में दो वर्षीय डिप्लोमा (चाहे किसी भी नाम से जाना जाए) के अन्तिम वर्ष में शामिल होने वाले अथवा उत्तीर्ण।

अथवा

सीनियर सेकेण्ड्री (अथवा इसके समकक्ष) न्यूनतम 45% अंकों के साथ और एनसीटीई (मान्यता मानदंड एवं प्रक्रियाएं), रेगुलेशन 2002 के अनुसार प्रारंभिक शिक्षा में दो वर्षीय डिप्लोमा (चाहे किसी नाम से जाना जाए) के अन्तिम वर्ष में शामिल होने वाले अथवा उत्तीर्ण ।

अथवा

सीनियर सेकेण्ड्री (अथवा इसके समकक्ष) न्यूनतम 50% अंकों के साथ और 4-वर्षीय प्रारंभिक शिक्षा में स्नातक (B.El.Ed) के अंतिम वर्ष में शामिल होने वाले अथवा उत्तीर्ण।

अथवा

सीनियर सेकेण्ड्री (अथवा इसके समकक्ष) न्यूनतम 50% अंकों के साथ और शिक्षा में 2-वर्षीय डिप्लोमा (विशेष शिक्षा) के अंतिम वर्ष में शामिल होने वालेे अथवा उत्तीर्ण।

कक्षा VI-VIII के लिए शिक्षक बनने हेतु न्यूनतम योग्यताएं: प्रारंभिक स्तर

स्नातक ओैर प्रारंभिक शिक्षा में दो वर्षीय डिप्लोमा (चाहे किसी भी नाम से जाना जाए) के अन्तिम वर्ष में शामिल होने वालेे अथवा उत्तीर्ण।

अथवा

स्नातक कम से कम 50% अंकों के साथ और एक वर्षीय शिक्षा में स्नातक (बीएड) में शामिल होने वाले अथवा उत्तीर्ण।

अथवा

स्नातक कम से कम 45%अंकों के साथ और इस संबंध में समय-समय पर जारी एनसीटीई (मान्यता मानदंड और प्रक्रियाएं) रेगुलेशन्स के अनुसार एक वर्षीय शिक्षा में स्नातक (बीएड) में शामिल होने वाले अथवा उत्तीर्ण।

अथवा

सीनियर सेकेण्ड्री (अथवा इसके समकक्ष) कम से कम 50% अंकों के साथ और चार वर्षीय प्रारंभिक शिक्षा में स्नातक (B.El.Ed) के अन्तिम वर्ष में शामिल होने वाले अथवा उत्तीर्ण।

अथवा

सीनियर सेकेण्ड्री (अथवा इसके समकक्ष) कम से कम 50% अंकों के साथ और चार वर्षीय बीए/बीएससी.एड अथवा बीए.एड/बीएससी.एड के अन्तिम वर्ष में शामिल होने वाले अथवा उत्तीर्ण।

अथवा

स्नातक कम से कम 50% अंकों के साथ और एक वर्षीय बीएड (विशेष शिक्षा) में शामिल होने वाले अथवा उत्तीर्ण।

CTET Exam के लिए आवेदन की फीस ( CTET Fees )

सामान्य तथा ओबीसी वर्ग के लिए केवल एक प्रश्नपत्र के लिए आवेदन का शुल्क 1000 रुपए है, जबकि दोनों प्रश्नपत्रों के लिए आवेदन शुल्क 1200 रुपए है। वहीं एससी, एसटी, विकलांग के लिए केवल एक प्रश्नपत्र के लिए आवेदन शुल्क 500 और दोनों प्रश्नपत्र के लिए आवेदन शुल्क 1200 रुपए है।

CTET July 2022 Notification Update CTET July 2022 Next CTET July 2022 Notification Next CTET July 2022 Next CTET July 2022 CTET Exam Latest Updates 2022

अगर आप सरकारी भर्तियों से संबंधित सभी खबरों को अपने मोबाइल पर सबसे पहले पाने के लिए डाउनलोड करें अभी हमारी एंड्राइड ऐप गूगल प्ले स्टोर से।

 Click To Download Android Naukri Indicator App

हमारे आधिकारिक टेलीग्राम चैनल को अभी जॉइन कीजिये और सभी रोजगार संबंधी ख़बरें सबसे पहले पाइये। 

Click To Join Naukri

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !