24 April Current New In Hindi Explanation 2020

विश्व पुस्तक दिवस 2020

विश्व पुस्तक दिवस हर साल संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) द्वारा पुस्तकों के पढ़ने, प्रकाशन और कॉपीराइट के प्रचार के लिए आयोजित किया जाता है। इस दिन को अंतर्राष्ट्रीय पुस्तक दिवस और विश्व पुस्तक और कॉपीराइट दिवस के रूप में भी जाना जाता है।हर साल 23 अप्रैल को मनाया जाने वाला विश्व पुस्तक दिवस का विषय 'शेयर ए मिलियन स्टोरीज़' है।

यूएनओडीसी द्वारा लॉकडाउन लर्नर्स सीरीज़

लॉकडाउन लर्नर्स सीरीज़ को ड्रग्स एंड क्राइम (UNODC) पर संयुक्त राष्ट्र कार्यालय द्वारा लॉन्च किया गया है। श्रृंखला भारत में शिक्षकों और छात्रों के बीच COVID19 पर ऑनलाइन संवादों का एक सेट है और इसका प्रभाव कानून, शांति और सतत विकास लक्ष्यों (SGD) पर पड़ता है। यह श्रृंखला संगठन द्वारा न्याय के लिए अपनी पहल के तहत शुरू की गई है।

खाद्य संकट के खिलाफ वैश्विक नेटवर्क द्वारा खाद्य संकट पर वैश्विक रिपोर्ट

संयुक्त राष्ट्र के अंतर्राष्ट्रीय गठबंधन, सरकारी और गैर-सरकारी एजेंसियों ने चरम भूख के मूल कारणों का पता लगाने के लिए एक साथ काम करते हुए 21 अप्रैल 2020 को खाद्य संकट पर अपनी चौथी वार्षिक रिपोर्ट जारी की है। रिपोर्ट में शामिल 55 देशों में जहां खाद्य-संकट मौजूद है, 201 मिलियन में 17 मिलियन बच्चे बर्बाद हो रहे हैं और 75 मिलियन बच्चे फंसे हुए हैं।

ईरान ने अपना पहला सैन्य उपग्रह लॉन्च किया

ईरान ने हाल ही में अंतरिक्ष कार्यक्रम के लिए कई नाकाम प्रयासों के बाद ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड्स ने अंतरिक्ष में एक सैन्य उपग्रह प्रक्षेपित किया। 22 अप्रैल 2020 को मध्य ईरान में मार्काज़ी रेगिस्तान से दो-चरण कासाद रॉकेट लॉन्च किया गया था।

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने विद्यादान 2.0 लॉन्च किया

मानव संसाधन विकास मंत्रालय (MHRD) ने विद्यादान 2.0 प्लेटफॉर्म लॉन्च किया है। कार्यक्रम ई-लर्निंग सामग्री को मजबूत करने के लिए दीक्षा प्लेटफॉर्म पर लॉन्च किया गया है। विद्यादान 2.0 एक सामान्य राष्ट्रीय कार्यक्रम है जो ई-लर्निंग सामग्री के विकास और योगदान को आमंत्रित करता है।

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने कोविड-19 से लड़ने के लिए 15,000 करोड़ रु. का पैकेज

प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 'भारत कोविड-19 आपातकालीन प्रतिक्रिया और स्वास्थ्य प्रणाली तैयारी पैकेज' के लिए 15,000 करोड़ रुपये की महत्वपूर्ण निवेश को मंजूरी दी है। मंजूर की गई राशि का उपयोग 3 चरणों में किया जाएगा, और तत्काल कोविड-19 इमरजेंसी रिस्पांस के लिए 7,774 करोड़ रुपये की राशि का प्रावधान किया गया है और बाकी मध्यम अवधि (1- चार वर्ष) के लिए मिशन मोड के तहत प्रदान किया जाएगा।

बीआरओ ने रावी नदी पर एक स्थायी पुल का निर्माण किया है

22 अप्रैल 2020 को रावी नदी पर सीमा सड़क संगठन (BRO) द्वारा एक स्थायी पुल का निर्माण और खोला गया है, जो पंजाब में कासोवाल एन्क्लेव को निर्धारित समय से बहुत पहले पूरे देश में जोड़ता है। पुल जो कि लंबाई में 484 मीटर तक फैला है, का निर्माण प्रोजेक्ट चेतक के तहत 49 बॉर्डर रोड्स टास्क फोर्स (BRTF) के 141 ड्रेन मेंटेनेंस कॉय द्वारा किया गया था।

सीएसआईआर-आईजीआईबी द्वारा कम लागत वाली फेलुदा टेस्ट किट

कोरोनोवायरस के परीक्षण के लिए  ‘फेलुदा’ परीक्षण किट को वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद के तहत जीनोमिक्स और इंटीग्रेटिव बायोलॉजी (IGIB) संस्थान द्वारा विकसित किया गया है। सत्यजीत रे की कहानियों में जासूसी चरित्र के नाम पर परीक्षण किट का नाम रखा गया है। परीक्षण किट एक घंटे से भी कम समय में परिणाम वितरित करती है और इसकी कीमत कम होती है।

एआरआई के शोधकर्ताओं ने रोगजनकों का पता लगाने के लिए बग स्निफर विकसित किया है

विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के तहत काम करने वाले एक स्वायत्त संस्थान पुणे में, अघारकर रिसर्च इंस्टीट्यूट (ARI) से काम करने वाले शोधकर्ताओं ने कम गति वाले सेंसर का विकास किया है ताकि तेजी से बैक्टीरिया और रोगजनकों का पता लगाया जा सके। परियोजना के प्रमुख शोधकर्ता डॉ. धनंजय बोडास और उनकी टीम है, और उन्होंने डिवाइस को 'बग स्निफर' करार दिया है।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !