25 April Current Affairs news in Hindi Explanation

नासा उपग्रह उत्तरी भारत में प्रदूषण में भारी गिरावट देखा गया

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) ने डेटा प्रकाशित किया है जो उत्तरी भारत में वायु प्रदूषण में काफी कमी दिखाता है, जो COVID19 महामारी के कारण लॉकडाउन शुरू होने के बाद से 20 साल के निचले स्तर तक गिर गया है। रिकॉर्ड्स को नासा के टेरा उपग्रह पर मॉडरेट रिजॉल्यूशन इमेजिंग स्पेक्ट्रोमाडोमीटर (MODIS) द्वारा लिया गया था जिसमें दर्शाया गया था कि लॉकडाउन लागू होने के एक सप्ताह बाद ही उत्तर भारत में अप्रैल की शुरुआत में एरोसोल का स्तर गिर गया था।

JKSLSA द्वारा सर्व द सीनियर्स पहल

जम्मू और कश्मीर राज्य कानूनी सेवा प्राधिकरण (जेकेएसएलएसए) ने ‘सर्व द सीनियर्स’ के तहत एक हेल्पलाइन शुरू की है। हेल्पलाइन शुरू करने का उद्देश्य उन वरिष्ठ नागरिकों की मदद करना है जो अकेले रहते हैं और महामारी के दौरान किराने का सामान, दवाओं और अन्य आवश्यक वस्तुओं को प्राप्त करने में सक्षम नहीं हैं।

हैदराबाद में भारत का पहला मोबाइल वायरोलॉजी डायग्नोस्टिक्स एंड रिसर्च लेबोरेटरी स्थापित

ईएसआई मेडिकल कॉलेज में पहला मोबाइल वायरोलॉजी डायग्नोस्टिक्स एंड रिसर्च लेबोरेटरी (MVRDL) हैदराबाद में स्थित है। डीआरडीओ की हैदराबाद स्थित लैब रिसर्च सेंटर इमरत (आरसीआई) ने हैदराबाद के ईएसआईसी अस्पताल के परामर्श से पहली ऐसी मोबाइल वायरल रिसर्च लैब (एमवीआरएल) विकसित की। प्रयोगशाला, जो एक जैव सुरक्षा स्तर-3 प्रयोगशाला है, डीआरडीओ द्वारा दो सप्ताह से कम समय में विकसित की गई है और एक हजार कोरोनावायरस नमूनों का परीक्षण कर सकती है जिसे भविष्य में 2000 तक बढ़ाया जा सकता है।

मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा #मायबुकमायफ्रेंड् अभियान शुरू किया गया

मानव संसाधन विकास मंत्री श्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने विश्व पुस्तक दिवस के अवसर पर सभी की कामना की और सोशल मीडिया पर #मायबुकमायफ्रेंड् नामक एक अभियान चलाया। मंत्री ने तालाबंदी के दौरान सभी छात्रों से पाठ्यक्रम में पुस्तकों के अलावा कुछ रोमांचक पुस्तकें पढ़ने की अपील की।

संयुक्त राष्ट्र अंग्रेजी और स्पेनिश भाषा दिवस 23 अप्रैल को मनाया गया

अंग्रेजी भाषा दिवस हर साल 23 अप्रैल को मनाया जाता है क्योंकि यह तिथि पारंपरिक रूप से विलियम शेक्सपियर की मृत्यु के जन्मदिन और तिथि दोनों के रूप में मनाई जाती है। दिन की शुरुआत 2010 में वैश्विक संचार विभाग की पहल से हुई थी, जिसने संयुक्त राष्ट्र की छह आधिकारिक भाषाओं के लिए भाषा दिवस की स्थापना की थी।

आरसीबी द्वारा कोविड प्रसारण को रोकने के लिए विरुष्का कोटिंग

डॉ. अविनाश बजाज के मार्गदर्शन में फरीदाबाद स्थित रीजनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी (RCB) से काम कर रहे शोधकर्ताओं ने वर्जिन कोटिंग को डिजाइन करने के लिए एक अध्ययन शुरू किया है जो कोविड​​-19 के प्रसारण को रोक देगा। अणुओं का उपयोग प्लास्टिक, कांच और वस्त्र जैसे विभिन्न सतहों को डिजाइन करने के लिए किया जाएगा, जिसमें कपास, पॉलिएस्टर और नायलॉन शामिल हैं, जो वायरलाइड कोटिंग प्रदान करते हैं जो वायरस के संचरण को रोक सकते हैं।

टेक महिंद्रा ने आईबीएम के साथ मिलकर नवाचार केंद्र स्थापित करने का फैसला किया है।

महिंद्रा समूह की आईटी सेवा शाखा, टेक महिंद्रा अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मशीनों (आईबीएम) निगम के साथ साझेदारी करेगी, जिसका मुख्यालय संयुक्त राज्य अमेरिका में है। समझौते के अनुसार, दोनों कंपनियां सभी उद्योगों को कवर करने वाली जटिल व्यावसायिक समस्याओं को हल करने के लिए नवाचार केंद्र स्थापित करेंगी, जिसमें वित्तीय सेवाएं, स्वास्थ्य सेवा, बीमा, विनिर्माण, खुदरा और दूरसंचार शामिल होंगे। पहला केंद्र इस साल के अंत में बेंगलुरु में खोला जाएगा।

24 अप्रैल को शांति के लिए कूटनीति और बहुपक्षवाद पर अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाया गया

संयुक्त राष्ट्र ने 12 दिसंबर 2018 को 73/127 प्रस्ताव पारित करके शांति के लिए बहुपक्षवाद और कूटनीति के अंतर्राष्ट्रीय दिवस की स्थापना की और 24 अप्रैल 2019 को पहली बार इसका अवलोकन किया। शैक्षिक और सार्वजनिक जागरूकता बढ़ाने वाली गतिविधियों द्वारा शांति के लिए कूटनीति और बहुपक्षवाद के लाभों के बारे में जागरूकता फैलाने और जानकारी फैलाने के लिए एक मंच के रूप में दिन का उपयोग किया जाता है।

covid-19 रोगियों के लिए आईआईएफपीटी द्वारा निर्मित पोषक तत्व युक्त खाद्य पदार्थ

भारतीय खाद्य प्रसंस्करण प्रौद्योगिकी संस्थान (IIFPT), खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय (MoFPI) के तहत एक अनुसंधान और शैक्षणिक संस्थान, कोविड-19 रोगियों के लिए पोषक तत्वों से भरपूर भोजन का निर्माण कर रहा है। आईआईएफपीटी द्वारा निर्मित पोषक तत्वों से भरपूर और स्वस्थ खाद्य पदार्थ इस महत्वपूर्ण समय के दौरान कोविड-19 रोगियों की प्रतिरक्षा को बढ़ाने में मदद करेंगे।
Source:Online taiyari

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !